सितारों से सजी ‘उत्सवों की श्रंखला’ समाप्ति की ओर, देवरिया महोत्सव को इस बार अपनी ‘भव्यता’ के लिए याद किया जायेगा

0
313

द लोकतंत्र / राबी शुक्ल : 24 जनवरी से शुरू हुई उत्सवों की श्रंखला ‘देवरिया महोत्सव’ अपने आखिरी दौर में है। 10 दिन चले इस महोत्सव में बाबा रामदेव, कैलाश खेर, मोहित चौहान, निजामी ब्रदर्स, खेसारी लाल जैसे हस्तियों ने शिरकत की। देवरिया महोत्सव में कृषि, साहित्य, कला, संस्कृति, शिल्प, सांस्कृतिक गतिविधियों का अद्भुत समन्वय देखने को मिला। बीते 24 जनवरी को देवरिया महोत्सव का शुभारंभ लेजर शो से हुआ उसके बाद जो गीत-संगीत की जो अद्भुत श्रंखला चली उसने पूरे 10 दिन लोगों को झुमने को मजबूर कर दिया। 

सूफियाना अंदाज में कैलाश ने लोगों को झूमने पर कर दिया मजबूर :

देवरिया महोत्सव में 26 जनवरी रविवार की रात मशहूर गायक कैलाश खेर ने अपनी गीतों से महफिल लूट ली। कैलाश खेर शिव तांडव पर आधारित गीत से शुरुआत की। उसके बाद कैलाश ने अपने बेहतरीन गीत और संगीत से सभी को सराबोर कर दिया। वहीँ सोमवार की सुबह देवरिया महोत्सव के दौरान योग गुरु बाबा रामदेव ने लोगों को स्वस्थ रहने के लिए योग के टिप्स दिए। मुंबई से आए चांद निजामी व शोहराब फरीदी निजामी ने अपनी जबरदस्त कव्वाली से लोगों को अपना मुरीद बना लिया। महोत्सव में जहाँ बॉलीवुड के चर्चित कलाकारों ने शिरकत की वहीं स्थानीय कलाकार व प्रतिभागियों को भी मंच दिया गया। महोत्सव से पर्यटन खेल और सांस्कृतिक गतिविधियों को भी खूब बढ़ावा मिला। इसके आलावा जन कल्याणकारी योजनाओं की प्रदर्शनी भी लगाई गयी। 

सबके लिए सबकुछ :

केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए समाज कल्याण, पशुपालन, कृषि, शिक्षा, चिकित्सा समेत विभिन्न विभागों द्वारा स्टाल लगाकर योजनाओं की जानकारी दी। दिव्यांगजनों में उपकरण वितरण और सामूहिक विवाह योजना के तहत 501 कन्याओं का विवाह कराया गया। निबंध, पेंटिंग व डिबेट प्रतियोगिता के माध्यम से बच्चों को भी इस कार्यक्रम से जोड़ा गया।  

अपनी भव्यता के लिए याद किया जायेगा यह महोत्सव :

इस बार देवरिया महोत्सव का आयोजन काफी भव्य तरीके से किया गया। शहरवासियों का कहना है कि इस तरह का कार्यक्रम जनपद में इससे पहले कभी नहीं हुआ। जनपदवासियों नें डीएम् अमित किशोर की सराहना करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम नें जो छाप छोड़ी है वह ‘ब्रांड देवरिया’ की सोच को मज़बूत करेगा। इस कार्यक्रम नें बाहर रहने वाले लोगों को जोड़ा है। प्रसिद्द समाजसेवी व मुम्बई में उद्योगपति रणजीत सिंह ने डीएम अमित किशोर को सफल कार्यक्रम की बधाई दी और कहा कि इस कार्यक्रम ने उन्हें अपनी माटी से जोड़ा है। मुझे ख़ुशी है कि जिलाधिकारी महोदय ने जनपद को अपना माना और इसके लिए कार्य किया। यह कार्यक्रम न सिर्फ बेहतरीन रहा बल्कि अपने साथ ढेरों प्रतिमान स्थापित किये।