श्रीलंकाई पीएम महिंदा राजपक्षे और पीएम मोदी के बीच द्विपक्षीय वार्ता

0
Shrilanka PM Mahinda Rajpakshe

द लोकतंत्र / दिल्ली डेस्क : श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने अपने चार दिवसीय दौरे पर भारत आए हुए हैं। शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता के लिए महिंदा राजपक्षे हैराबाद हाउस पहुंचे हैं। भारत और श्रीलंका के आपसी रिश्ते को और मजबूती देने के श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे भारत के दौरे पर आए हैं। महिंदा का यह दौरा चार दिन के लिए होगा, जिसमें वे सेना रक्षा, समुद्री सुरक्षा सहयोग के साथ-साथ अन्य कई क्षेत्रों को लेकर बात करेंगे।

महिंदा राजपक्षे पीएम मोदी के बुलावे पर भारत आए हैं। गौरतलब है कि राजपक्षे की सरकार के दक्षिणी तमिल के मंत्री दोग्लास देवांदा और केंद्रीय चाय बागान जिले से अर्मुगम थोंडमान भी 10 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल में शामिल होने वाले हैं। 

पिछले साल नवंबर में श्रीलंका का प्रधानमंत्री बनने का बाद यह उनका पहला विदेश दौरा है । शनिवार को महिंदा राजपक्षे का राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया। इस समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहे। इसके बाद के राजपक्षे ने राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की।

दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की होने वाली बैठक में विषेश तौर पर समुद्री सुरक्षा सहयोग पर वार्ता होगी। इसके अतिरिक्त राजपक्षे भारत से 450 मिलियन कर्ज की उम्मीद लेकर भी आये हैं।


Like
Like Love Haha Wow Sad Angry