Valentine Week 2020: जानिए क्या है वेलेंटाइन डे की शुरुआत का इतिहास?

0
valentine-week-2020
valentine-week-2020

द लोकतंत्र \ उमा पाठक : प्यार करने वाले लोगों के लिए फरवरी महीना बेहद खास होता है। इस महीने से शुरु होता है वेलेंटाइन वीक। 7 फरवरी को रोज डे के साथ इसकी शुरुआत होती है और 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे मनाया जाता है। प्यार के इजहार का यह खास सप्ताह पूरे जोरशोर से मनाया जाता है। क्या आप जानते हैं, वेलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है और इसकी शुरुआत कैसे हुई थी?

ऐसा माना जाता है कि वेलेंटाइन-डे मूल रूप से संत वेलेंटाइन के नाम पर रखा गया है। परंतु संत वेलेंटाइन के विषय में ऐतिहासिक तौर पर विभिन्न मत हैं और कुछ भी सटीक जानकारी नहीं है। 1969 में कैथोलिक चर्च ने कुल 11 संत वेलेंटाइन के होने की पुष्टि की और 14 फरवरी को उनके सम्मान में पर्व मनाने की घोषणा की।

दरअसल, साल 1260 में संकलित की गई ‘ऑरिया ऑफ जैकोबस डी वॉराजिन’ नामक पुस्तक में संत वेलेंटाइन का वर्णन मिलता है। रोम में क्लॉडियस नाम के राजा का राज हुआ करता था। क्लॉडियस मानते थे कि शादी करने से पुरुषों का दिमाग और शक्ति दोनों ही खत्म हो जाती है।

इसी सोच के साथ क्लॉडियस ने पूरे राज्य में यह आदेश जारी कर दिया की उसके जितने भी सैनिक और अधिकारी है वे विवाह नही करेंगे, लेकिन संत वेलेंटाइन ने क्लॉडियस के इस आदेश का विरोध किया, और साथ ही पूरे साम्राज्य में लोगों को शादी करने के लिए प्रेरित किया।

संत वेलेंटाइन ने रोम में कई सैनिको और अधिकारियों की शादी करवाई। क्लॉडियस ने जब अपना विरोध देखा तो वे सह ना सका, उसने 14 फरवरी सन 1269 में संत वेलेंटाइन को फांसी पर चढ़वा दिया। तब से उनकी याद में वेलेंटाइन डे मनाया जाता है।

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry