दिल्ली चुनाव नतीजों के बीच ‘सरकार’ का व्हिप, आखिर क्या करने वाली है बीजेपी?

0
84
parliament

द लोकतंत्र : भारतीय जनता पार्टी ने अपने सभी सांसदों को तीन लाइन का व्हिप जारी किया है। इसके मुताबिक राज्यसभा में सभी भाजपा सदस्यों को मंगलवार को मौजूद रहते हुए सरकार के पक्ष में समर्थन दिखाना है। पार्टी ने व्हिप जारी कर कहा है कि सांसद अनिवार्य रूप से सदन में मंगलवार को मौजूद रहें। मंगलवार को जहां दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजे आने हैं, वहीं यह बजट सत्र के पहले चरण का आखिरी दिन भी है ऐसे में यह अटकलें लगायी जा रही है कि सरकार कल सदन में कोई महत्वपूर्ण विधेयक पेश करने वाली है।

क्या आएगा जनसंख्या नियंत्रण पर विधेयक?

ऐसा माना जा रहा है कि जनसंख्या नियंत्रण कानून के लिए विधेयक लाया जा सकता है। आपको बता दें जनवरी में मुरादाबाद में आयोजित संघ के पांच दिवसीय कार्यक्रम में मोहन भागवत ने कहा था कि सरकार को ऐसे कदम उठाने चाहिए, जिससे जनसंख्या पर लगाम लग सके। संघ प्रमुख ने यह भी कहा था कि संघ हमेशा से दो बच्चों के समर्थन में रहा है, अंतिम फैसला केंद्र सरकार को लेना है। भागवत नें स्पष्ट किया था कि संघ का अगला एजेंडा जनसंख्या नियंत्रण कानून को लेकर देशभर में आंदोलन करना है। ऐसे में हो सकता है कि कल भाजपा जनसंख्या नियंत्रण कानून के लिए विधेयक ले आये।

भाजपा के व्हिप का मतलब होना है कुछ बड़ा :

भारतीय जनता पार्टी के द्वारा जब भी संसद के दोनों सदनों में व्हिप जारी किया गया है, तब कुछ बड़ा फैसला लिया गया है। चाहे बात जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने की हो, नागरिकता कानून(सीएए) लाने की हो या तीन तलाक खत्म करने का फैसला हो, भारतीय जनता पार्टी जब भी व्हिप लेकर आई है, देश की राजनीति में बड़ा बदलाव हुआ है।

सूत्रों के मुताबिक 11 फरवरी को सरकार कौन सा विधेयक पेश करेगी, इस पर कोई खुलकर बोलने को तैयार नहीं। पार्टी के ही लोगों को इस बारे में पुख्ता जानकारी नहीं है।