लगा दी पूरी ताकत फिर भी बुरी तरह हारे, जानिए आखिर कहाँ चूकी भाजपा

0
Amit Shah BJP

द लोकतंत्र : अरविंद केजरीवाल ने जनता के बीच फ्री बिजली-पानी, मुफ्त स्वास्थ्य सुविधा, मोहल्ला क्लिनिक और बेहतरीन शिक्षा व्यवस्था का जो विश्वास पैदा किया उसकी बदौलत आम आदमी पार्टी तीसरी बार दिल्ली में सरकार बनाने जा रही है। अपनी पूरी ताकत झोंकने के बाद भी भाजपा कहीं भी आम आदमी पार्टी के इर्द गिर्द भी नजर नहीं आई। यह सोचने की जरूरत है कि आखिर जनता ने क्यों भाजपा को नकार दिया?

दरअसल, भाजपा के प्रवेश वर्मा, अनुराग ठाकुर और कपिल मिश्रा जैसे नेताओं के भड़काऊ बयानों ने केजरीवाल को ही फायदा पहुंचाया। भाजपा नें शाहीन बाग को चुनाव प्रचार का सबसे बड़ा मुद्दा बनाया मगर उन्हें इसका भी फायदा नहीं मिला। दिल्ली की जनता ने शाहीन बाग और सीएए के मुद्दे को नकारते हुए स्थानीय मुद्दे के आधार पर वोट दिया। भारतीय जनता पार्टी का आक्रामक और नेगिटिव प्रचार खुद भाजपा भारी पड़ा। भाजपा ने दिल्ली चुनाव को सिर्फ आरोपों के सहारे जीतने की कोशिश की, जिसमें वह पूरी तरह विफल रही।

अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में 200 यूनिट बिजली व 20 हजार लीटर पानी मुफ्त कर रखा है। इसके अतिरिक्त महिलाओं के लिए बस यात्रा भी मुफ्त है। मोहल्ला क्लिनिक में भी लोगों को मुफ्त इलाज व दवाई मिलती है। जरूरत पड़ने पर बड़े अस्पतालों में जांच भी मुफ्त है। केजरीवाल की फ़रिश्ते योजना भी काफी लोकप्रिय है। ऐसे में अरविंद केजरीवाल की योजनाओं के सापेक्ष भाजपा दिल्ली को कनेक्ट नहीं कर सकी।

कई मुद्दों पर भाजपा नेताओं की राय एक नहीं थी जिसकी वजह से भी वो दिल्ली को अपने पक्ष में मोटिवेट नहीं कर सके। यहाँ तक की कच्ची कॉलोनियों को नियमित करने का कानून भी भाजपा की जीत पक्की न कर सका।

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry