सूबे में ‘एंट्री माफियाओं’ का चल रहा खेल, न अभियान न चालान बेखौफ़ दौड़ रहे ‘ओवरलोड ट्रक’

0
Overload Truck

द लोकतंत्र / लखनऊ / सुदीप्त मणि त्रिपाठी : परिवहन नियमों की अनदेखी कर अधिकारियों की मिलीभगत से सड़कों पर ओवरलोड ट्रक धड़ल्ले से चल रहे हैं। परिवहन विभाग के अधिकारियों नें सूबे के रैकेटबाजों से मोटी रकम लेकर हर जनपद में इन ओवरलोड ट्रकों के एंट्री का ठेका दे दिया है। द लोकतंत्र नें लखनऊ मोहान रोड पर ऐसे कई हाईवा और ओवरलोड ट्रकों को स्पॉट किया जो नियमों को ताक पर रखकर तय मानक से अधिक गिट्टी बालू ढोते नज़र आये। कई ट्रकों पर तो रेडियम और नम्बर प्लेट तक नहीं लगे थे।

हालांकि 2 दिन पूर्व यूपी एसटीएफ नें ओवरलोड ट्रकों को पास कराने के नाम पर धनउगाही करने वाले 6 लोगों को हिरासत में लिया था और इस संदर्भ में गोपनीय रिपोर्ट शासन को सौंपी थी। लेकिन, जिस तरह यह नेटवर्क अभी भी काम कर रहा है इससे साफ जाहिर है कि खेल अभी खत्म नहीं हुआ है।

चोर रास्ते से पास हो रहे ओवरलोड ट्रक :
ओवरलोड ट्रकों को पास करने के लिए रैकेटबाजों नें कुछ ‘चोर रास्ते’ चिन्हित किये हुए हैं जिससे चालान से बचने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लोकल थानों को मैनेज करके यह पूरा खेल चल रहा है।

कई माननीय भी हैं इस खेल के हिस्सेदार :

ओवरलोड ट्रकों के खेल में कई माननीय भी हिस्सेदार हैं। ओवरलोड ट्रकों को नहीं रोकने के लिए बाकायदा सूची बनती है जो संबंधित जिलों के अधिकारियों को दे दी जाती है। सूची में दिए गए नम्बरों के ट्रक बेखौफ़ ओवरलोड माल इधर से उधर करते हैं। यहाँ तक की उन ट्रकों से क्या ‘सप्लाई’ हो रहा है अधिकारी उसे भी जांचने की जहमत नहीं उठाते। हालाँकि सरकार लाख दावे कर रही है और कथित रूप से इस सिंडिकेट को तोड़ने के लिए टीम भी बनाई गयी है लेकिन बावजूद इसके यह खेल रुकता हुआ दिखाई नहीं पड़ रहा।

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry