Youth in Politics: परिवर्तन की जिद लिए ‘संघर्ष’ कर रहे अभिषेक, एजेण्डे में है ‘ब्राण्ड मझवां’

0

द लोकतंत्र / मिर्ज़ापुर / सुदीप्त मणि त्रिपाठी : वो कहते हैं न कि अगर बदलने की ज़िद हो तो आप सकारात्मक बदलाव के वाहक बन सकते हैं। और जब इस संदर्भ में बात होती है तो युवाओं की भूमिका को आप नकार नहीं सकते। अभिषेक त्रिपाठी ऐसी ही एक जिद लेकर चलने वाले युवा हैं जो मिर्ज़ापुर के मझवां विधानसभा क्षेत्र से सियासत में आकर बरसो से चले रहे सियासी ढर्रे को बदलना चाहते हैं।

द लोकतंत्र से हुई बातचीत के दौरान अभिषेक त्रिपाठी नें अपनी योजनाओं को साझा करते हुए कहा कि उनकी प्राथमिकताओं में शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार के अतिरिक्त मझवां में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट की है। यह सबका हक़ है कि विकास की पहुंच उनतक सुनिश्चित हो और लोग एक बेहतर ज़िन्दगी जी सकें। इसके लिए मेरे द्वारा प्रयास किये जा रहे हैं और आने वाले कुछ समय में आप क्षेत्र में बदलाव को महसूस करेंगे। मझवां विधानसभा क्षेत्र ‘ब्राण्ड मझवां’ के अंतर्गत डेवलप किया जाएगा।

एक सवाल के जवाब में अभिषेक त्रिपाठी नें बताया कि भारत आज सबसे युवा देश है। हमारे पास असीमित शक्ति है, हम समाज को बदलने की क्षमता रखते हैं लेकिन बड़ी समस्या यह है कि सियासत में हमारी भूमिका बेहद कम है और जबतक युवा ‘राजनीति’ में एक संकल्प के साथ नहीं आएगा तब तक कई चीजें नहीं बदल सकती क्योंकि विकास का जो वर्तमान ढांचा है वह बहुत ही उलझी हुई है। सरकारें बदलती हैं लेकिन वह ढांचा नहीं बदल पाता क्योंकि अधिकांश जनप्रतिनिधि यह समझ ही नहीं पाते कि वो क्या क्या कर सकते हैं नतीजा अधिकारियों की मौज रहती है और जनता प्रताड़ित होती है।

ब्राण्ड मझवां के संदर्भ में अभिषेक विस्तार देते हुए कहते हैं कि अगर सभी सक्षम हो जाएं और अपनी जरूरतें पूरी कर सकें साथ ही आपसी भाईचारे और सामंजस्य से अपनी समस्याओं को सुलझा सकें या सुझाव दे सकें तो काफी कुछ बदल सकता है। मैनें क्षेत्र के विकास के लिए तीन लेयर्स पर काम करने की रूपरेखा तैयार की है और धीरे धीरे उस दिशा में मैं आगे भी बढ़ रहा हूँ। पहले लेयर में पुर्णतः नागरिक भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। दूसरे लेयर में तमाम सामाजिक संस्थाओ को क्षेत्र में काम करने हेतु आमंत्रित किया जाएगा जो लोगों की जीवनशैली के साथ साथ उनके हुनर को निखारने के कार्य करेंगे तीसरे और अंतिम लेयर में हम इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट और सुविधाओं के विस्तार पर काम करेंगे ताकि लोगों को निजी ज़िन्दगी की जरूरतों मसलन शिक्षा, स्वास्थ्य, सफाई और रोजगार के लिए संघर्ष न करना पड़े।

अभिषेक आगे कहते हैं कि, सभी जरूरी सुविधाओं तक लोगों की पहुंच आसान हो ऐसी सरल व्यवस्था तैयार की जाएगी। इसके अतिरिक्त हम खेल, संगीत, सिनेमा और सांस्कृतिक गतिविधियों के द्वारा क्षेत्र में ढेरों अवसर उपलब्ध कराएंगे जिससे यहां के युवाओं को उड़ने के लिए एक पूरा आसमान मिले। हलाँकि यह सबकुछ कठिन जरूर है लेकिन यकीन मानिए मुश्किल नहीं। मैं मिशन मोड में हूँ और लोगों की ज़िंदगी में सकारात्मक परिवर्तन लाकर मैं खुद की नज़रों में खुद को साबित करना चाहता हूँ। मैं यह बिल्कुल भी नहीं चाहता कि मैं इस अफसोस के साथ ज़िन्दगी बिताऊं कि मैनें अपना समय सिर्फ अपने लिए सोच कर व्यर्थ किया। आज सभी युवाओं को ऐसे इनिशिएटीव लेने होंगे।

( मझवां विधानसभा क्षेत्र, मिर्ज़ापुर उत्तर प्रदेश से 2022 हेतु तैयारी कर रहे अभिषेक त्रिपाठी से ‘द लोकतंत्र’ के इनिशिएटिव ‘युवा भारत’ के अंतर्गत हुयी बातचीत पर आधारित रिपोर्ट )

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry