भारत : कोरोना से पहली मौत, दिल्ली में सभी स्कूल-कॉलेज और सिनेमाघर 31 तक बंद

0

भारत के कर्नाटक में 76 वर्षीय सऊदी अरब से लौटे व्यक्ति की कोरोना वायरस से मौत की पुष्टि हुई है। वहीं इस बीमारी को दिल्ली सरकार ने इसे महामारी घोषित कर दिया है। दिल्ली में 31 मार्च तक सभी सिनेमा हॉल, स्कूल-कॉलेज को बंद रखने का आदेश दिया गया है। देश में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 73 हो गई है।

आपको बता दें, दिल्ली सरकार ने सभी सरकारी व निजी कार्यालयों और मॉल समेत सार्वजनिक जगहों को कीटाणु रहित करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के अस्पतालों में 500 से ज्यादा बेड तैयार हैं। खाली पड़े सरकारी फ्लैटों को भी तैयार रखा गया है।

उधर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को इस वायरस से संक्रमित राज्यवार रिपोर्ट जारी की। इसमें केरल में सबसे ज्यादा 17 लोगों में वायरस की पुष्टि हुई है। महाराष्ट्र में 14, यूपी में 11, जबकि दिल्ली में 6 मामलों की पुष्टि हुई है।

कोरोना वायरस के राज्यवार मामले :

राज्य/केंद्र शासित प्रदेश    भारतीय मरीज विदेशी मरीज
केरल    170
महाराष्ट्र        140
उत्तर प्रदेश      101
हरियाणा         014
दिल्ली      60
कर्नाटक     40
लद्दाख 30
राजस्थान     12
जम्मू-कश्मीर  10
पंजाब              10
तमिलनाडु    10
तेलंगाना      10
आंध्र प्रदेश  10
कुल   60  17 (तीन स्वस्थ हो चुके हैं)

कोरोना वायरस के वैश्विक महामारी घोषित होने के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि यदि सभी देश इसे काबू करने के लिए कदम उठाए तो इस पर नियंत्रण पाया जा सकता है। गौरतलब है कि इस वायरस से पूरी दुनिया में 4500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 118 देशों में करीब 1,25,000 लोगों में इसकी पुष्टि हुई है।

पत्रकारिता को राजनीति और कारपोरेट दबावों से पूरी तरह मुक्त रखने के लिए कृपया द लोकतंत्र की आर्थिक मदद करें। किसी भी तरह के स्वैच्छिक राशि को डोनेट करने हेतु बटन पर क्लिक करें –