दुनिया में सबसे महंगा खून है इस जीव का, एक लीटर की कीमत जान उड़ जाएंगे होश

0
(फोटोः गेटी)
(फोटोः गेटी)

आज तक आपको पता होगा कि जीवों का खून लाल रंग का होता है, लेकिन आज हम आपको ऐसे जीव के बारे में बताने जा रही है जिसका खून लाल नहीं बल्कि नीले रंग का है और सबसे दिलचस्प बात तो यह कि इस जीव के एक लीटर नीले खून की कीमत 11 लाख रुपए है।

(फोटोः गेटी)
(फोटोः गेटी)

आपको बता दें, इस जीव का नाम है हॉर्स शू, जो एक दुर्लभ प्रजाति का केकड़ा है। जानकार की माने तो ये केकड़ा दुनिया के सबसे पुराने जीवों में से एक हैं।

(फोटोः गेटी)
(फोटोः गेटी)

अब बात इन केकड़ों का एक लीटर नीला खून अंतरराष्ट्रीय बाजार में 11 लाख रुपए तक बिकता है। यह दुनिया का सबसे महंगा तरल पदार्थ भी कहा जाता है।

(फोटोः गेटी)
(फोटोः गेटी)

खासकर दवा कंपनियां इसके खून का इस्तेमाल कई दवाइयां बनाने में करती हैं। इसके जरिये वैज्ञानिक मेडिकल उपकरणों और दवाओं के जीवाणु रहित होने की जांच करते हैं।

(फोटोः गेटी)
(फोटोः गेटी)

फिलहाल दुनिया में इस समय हॉर्स शू केकेड़ों की चार प्रजातियां ही बची हैं। दुनिया में इस प्रजाति के केकड़ों पर लगातार खतरा बना रहता है। इनके खून की वजह से इनकी ब्लैक मार्केटिंग होती है।

पत्रकारिता को राजनीति और कारपोरेट दबावों से पूरी तरह मुक्त रखने के लिए कृपया द लोकतंत्र की आर्थिक मदद करें। किसी भी तरह के स्वैच्छिक राशि को डोनेट करने हेतु बटन पर क्लिक करें –