Corona Virus : आपकी ‘आदत’ बचाएगी आपको कोरोना वायरस से, आज सुधार लें

0
कोरोना वायरस

द लोकतंत्र/ उमा पाठक : दुनियाभर में कोरोना वायरस से 137 देशों में अब तक 5,764 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस से भारत में अब तक 105 लोग पीड़ित हो चुके हैं। इनमें से 11 मरीज ठीक हो गए हैं, जबकि दो लोगों की मौत हो गई है।

भारत में वायरस के तेजी से फैलते खतरे को देखते हुए एनसीडीसी (National Centre for Disease Control) ने गाइडलाइन जारी किए है। आइए जानते हैं एनसीडीसी निर्देशानुसार कोरोना वायरस से बचने के लिए आपको किन बातों का विशेष ध्यान रखना है।

कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति के संपर्क में आने से बचें। जुकाम या खांसी से पीड़ित व्यक्ति से करीब 2 मीटर की दूरी रखें।

यह भी पढ़ें : सोशल मीडिया का अधिक यूज़ आपको बना सकता है बीमार

कोरोना वायरस से बचने के लिए स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें

सीडीसी ने लोगों को सलाह दी है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें। किसी भी चीज को हाथ लगाने के बाद करीब 20 सेकंड तक हाथों को अच्छे से धोएं।

ज्यादा भीड़भाड़ वाली जगह पर ना जाएं। फोन या दूसरी जरूरी चीजें जिनका आप ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, उनमें भी सफाई का विशेष ध्यान रखें।

अपने हाथों से आंख, मुंह या नाक पर बार-बार हाथ न लगाएं। साबुन या सैनिटाइजर से हाथों को अच्छी तरह साफ करते रहें।

मुंह ढंके बिना न छीकें। खांसी या छींक आने के दौरान अपने मुंह को टिशू पेपर से कवर करें और उसे तुरंत किसी बंद डस्टबिन में फेंक दें।

अगर आपको बुखार, कफ और सांस लेने में दिक्कत जैसी समस्या है और आप पिछले 14 दिनों में इस वायरस से संक्रमित किसी व्यक्ति से मिले हों तो इसे नजरअंदाज ना करें। अपने डॉक्टर को तुरंत पूरी जानकारी दें।

यह बभी पढ़ें : घूमने से पहले जान लें ये टिप्स, यात्रा के समय आएंगे काम

किसी भी भीड़भाड़ वाली जगह जाने से बचें या बहुत जरूरत होने पर ही घर से निकलें।

अगर आपको कोरोना वायरस के संकेत दिख रहे हैं तो टेस्ट कराएं और तब तक किसी भी व्यक्ति के नजदीक न जाएं। इससे बढ़ते खतरे को रोकने में आसानी होगी।

खूब सारा पानी पिएं। लोगों से हाथ ना मिलाएं और किसी से बेवजह मिलने से बचें।

खांसी आते वक्त अगर आपके पास टिशू पेपर या रूमाल नहीं है तो अपने हाथ की बाजू से मुंह ढकें।

पत्रकारिता को राजनीति और कारपोरेट दबावों से पूरी तरह मुक्त रखने के लिए कृपया द लोकतंत्र की आर्थिक मदद करें। किसी भी तरह के स्वैच्छिक राशि को डोनेट करने हेतु बटन पर क्लिक करें –