Lockdown : पैसों की दिक्कत होगी दूर, बैंक देगी आपको डोरस्टेप कैश डिलीवरी

0

द लोकतंत्र / उमा पाठक : Corona Virus के बढ़ते आंकड़ो से चिंतित पीएम मोदी नें बीते मंगलवार रात से देशभर में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की है। इस फैसले से लोगों की परेशानियां बढ़ गई हैं। हालांकि, इस दौरान जरुरी वस्तुओं की आपूर्ति जारी रहेगी ऐसी व्यवस्था सरकार ने की है। लॉकडाउन के द्वारा घर से बाहर नहीं निकलना है, इसलिए घर में कैश की किल्लत भी हो सकती है।

घर बैठे मिलेगा कैश : वैसे एटीएम से कैश निकालने के लिए भी लॉकडाउन से छूट मिलती है। लेकिन अगर एटीएम आपके घर से दूर हो तो इससे आपकी मुश्किल बढ़ सकती है। ऐसे में घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है क्योंकि बैंक खुद आपको आपके घर पैसे देने आएगा।

ये भी पढ़ें : Corona Virus : नहीं आएगा थर्ड स्टेज, केंद्र सरकार ने की यह तैयारी

ये बैंक करते हैं नकदी की होम डिलीवरी : लॉकडाउन के दौरान बैंक जरुरी सेवाओं को जारी रखेंगे। एसबीआई, एचडीएफसी बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक तथा एक्सिस बैंक अपने ग्राहकों को घर पर कैश डिलीवरी की सुविधा प्रदान कर रहे हैं।

SBI आपके घर तक पहुंचाएगा कैश : देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक SBI आपके घर तक नकदी पहुंचाने की सुविधा प्रदान करता है। यही नहीं, आपके घर पर ही बैंक आपके पैसे जमा लेने की भी सुविधा प्रदान करता है।

100 रुपये का शुल्क : मेडिकल इमर्जेंसी के दौरान एसबीआई का ग्राहक 100 रुपए का शुल्क चुकाकर बैंक की इस अनोखी सुविधा का फायदा उठा सकता है।

HDFC बैंक में भी यह सुविधा : एचडीएफसी बैंक भी अपने खातधारक को घर पर नकदी पहुंचाने की सुविधा प्रदान करता है। कैश लिमिट 5,000-25,000 रुपये है और इसके लिए बैंक 100-200 रुपये का शुल्क लेता है।

ये भी पढ़ें : Corona Virus : रेलवे ने कहा अपना टिकट रद्द न करें, नुकसान से बच जायेंगे

एक्सिस, कोटक महिंद्रा भी देता है यह सुविधा : एक्सिस बैंक तथा कोटक महिंद्रा बैंक भी यह सुविधा प्रदान करता है।

पत्रकारिता को राजनीति और कारपोरेट दबावों से पूरी तरह मुक्त रखने के लिए कृपया द लोकतंत्र की आर्थिक मदद करें। किसी भी तरह के स्वैच्छिक राशि को डोनेट करने हेतु बटन पर क्लिक करें –