News

ज्ञानवापी मस्जिद में सुबह 7 बजे से शुरू होगा ASI सर्वे, चार अगस्त तक सौंपनी है रिपोर्ट

GAYANVAPI-Masjid

द लोकतंत्र : वाराणसी कोर्ट के आदेश पर ज्ञानवापी मस्जिद का ASI सर्वे कल सुबह 7 बजे से शुरू होगा। वजूखाने के क्षेत्र को छोड़कर पूरे परिसर का सर्वे ASI करेगी। कोर्ट ने एएसआइ निदेशक को सर्वे की रिपोर्ट चार अगस्त तक अदालत में पेश करने का आदेश दिया है। उसी दिन मामले में सुनवाई भी होगी।

जिला जज डा. अजय कृष्ण विश्वेश ने अपने आदेश में कहा था कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की टीम वैज्ञानिक विधि से जांच, सर्वेक्षण और उत्खनन कर पता लगाए कि क्या ज्ञानवापी परिसर में मौजूद इमारत पहले से मौजूद किसी हिंदू मंदिर के ढांचे पर बनी है।

उन्होंने आदेश में ज्ञानवापी परिसर में जो भी निर्माण व साक्ष्य हैं, उनकी जांच की जरूरत बताते हुए वहां खंभों, पश्चिमी दीवार, चबूतरा, तहखाना, गुंबद समेत सभी जगहों की जीपीआर (ग्राउंड पेनिट्रेटिंग रडार) या अन्य वैज्ञानिक विधि से जांच, सर्वेक्षण या उत्खनन के जरिए साक्ष्य संकलन का आदेश दिया है। सर्वे के दौरान साक्ष्यों को किसी तरह का नुकसान न हो, इसका विशेष ध्यान रखने की बात आदेश में कही गयी है।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ग्राउंड पेनेट्रेटिंग रडार और मॉडर्न टेक्नोलॉजी के माध्यम से ज्ञानवापी परिसर के अतीत को खंगालेगी। हिंदू पक्ष का प्रतिनिधित्व कर रहे अधिवक्ता विष्णु शंकर जैन ने बताया कि न्यायालय ने एएसआई सर्वे का आदेश दिया है। एएसआई सर्वे की रिपोर्ट जिला जज को 4 अगस्त को देगा।

GAYANVAPI-Masjid

सर्वे के दौरान शांति व्यवस्था बनाये रखने के उद्देश्य से अतिरिक्‍त सुरक्षा बल को लगाया गया है। सुरक्षा बलों की तैनाती ज्ञानवापी परिसर और आसपास सुरक्षा व्‍यवस्‍था को बनाए रखने में इस दौरान मदद करेगी।

आपको बता दें, जिला जज डॉ. अजय कृष्ण विश्वेश की अदालत ने मां श्रृंगार गौरी मूल वाद में ज्ञानवापी के सील वजूखाने को छोड़कर बैरिकेडिंग वाले क्षेत्र का भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) से रडार तकनीक से सर्वे कराने के आवेदन को मंजूर कर परिसर का वैज्ञानिक विधि से सर्वे कराने का आदेश दिया था।

Sudeept Mani Tripathi

Sudeept Mani Tripathi

About Author

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में परास्नातक। द लोकतंत्र मीडिया फाउंडेशन के फाउंडर । राजनीतिक और सामाजिक मुद्दों पर लिखता हूं। घूमने का शौक है।

You may also like

Colors of cultural programs spread in 'Holi Milan Samaroh' organized by Jaiswal Samaj
News

जायसवाल समाज द्वारा आयोजित ‘होली मिलन समारोह’ में बिखरे सांस्कृतिक कार्यक्रमों के रंग

द लोकतंत्र/ देवरिया : जनपद देवरिया स्थित काली मंदिर देवरिया ख़ास में रविवार (31 मार्च) को जायसवाल समाज द्वारा होली